PM Kisan Yojana 16th Installment Date: क्या आपके खाते में पीएम किसान का पैसा आ गया है? नहीं तो करें ‘ये’ काम वरना...

PM Kisan Yojana 16th Installment Date

Niraj Kumar

Share

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पूरे देश में चर्चित है, जिसके तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये मिलते हैं। ये योजना किसानों को आर्थिक मदद देती है। योजना के तहत किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़ने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जिससे जल्द ही पता चलेगा कि किसान इस राहत राशि को कहां खर्च कर रहे हैं।

PM Kisan Yojana 16th Installment Date: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पूरे देश में चर्चित है, जिसके तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये मिलते हैं। ये योजना किसानों को आर्थिक मदद देती है। योजना के तहत किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़ने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जिससे जल्द ही पता चलेगा कि किसान इस राहत राशि को कहां खर्च कर रहे हैं। लेकिन एक खबर ये भी है कि कई किसानों को इस योजना का लाभ मिलना बंद हो गया है। कुछ कारणों से इन किसानों को योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। ऐसे किसानों की परेशानी को समझते हुए कृषि मंत्रालय उनकी समस्या हल करने के लिए 12 फरवरी से एक विशेष अभियान चलाएगा।

15 किश्तें जमा हो गईं

Pm kisan yojana

पिछले साल, इस योजना की 12वीं किस्त अक्टूबर 2022 में जमा हुई थी। 13वीं किस्त फरवरी 2023 में जमा हुई थी। 27 जुलाई को किसानों के खातों में 14वीं किस्त जमा हुई थी। अब नवंबर महीने में केंद्र ने 15वीं किस्त जमा की थी। यानी कि हर किस्त के बीच करीब पांच महीने का अंतर है। अब 16वीं किस्त का इंतजार है। इस योजना के तहत कुल 6 हजार रुपये किसानों को 2000 रुपये प्रति किस्त के हिसाब से जमा हुए थे। DBT के माध्यम से यह राशि लाभार्थी के खाते में जमा की गई थी।

PM Kisan Yojana 16th Installment Date – 16वीं किस्त का इंतजार है

अभी तक किसानों को पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत 15 किस्तें मिल चुकी हैं, और अब सबकी निगाहें 16वीं किस्त पर टिकी हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये (PM Kisan Yojana 16th Installment Date) किस्त फरवरी से मार्च के बीच किसानों के खातों में जमा हो सकती है। हालांकि, अभी आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है।